बिशप वेस्टकॉट अलुम्नाई-मीट ,बेंगलुरु – 9 सितम्बर 2023

बिशप वेस्टकॉट रांची के नामकुम में स्थित लगभग सौ साल पुराना स्कूल है। यहाँ दो अलग-अलग स्कूल हैं, एक लड़कों के लिए और दूसरा लड़कियों के लिए। उनके पूर्व छात्र संघ, एक्स-वेस्टकॉटियन एसोसिएशन (ई.डब्ल्यू.ए) ने 9 सितम्बर  2023 को बेंगलुरु में एक अलुम्नाई-मीट का  आयोजन किया। इसका नेतृत्व 1996 बैच के स्कूल कैप्टन विशाल सिन्हा ने किया। उन्होंने सोशल मीडिया और व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से छात्रों को जोड़ा और इस कार्यक्रम को आयोजित करने के लिए पटना से बेंगलुरु तक की यात्रा की। इसे स्थानीय स्तर पर शेखर गुप्ता, राज सौरभ, प्रेरणा भट्टाचार्य,अपरूपा घोष, शफीकुर रहमान और अन्य लोगों का समर्थन प्राप्त था। बेंगलुरु में एलुमिनाई मीट का आयोजन करीब 10 साल बाद किया गया है ।

BWBS BWGS
Bishop Westcott Alumni Meet

एम.जी. रोड के पास पार्क होटल में इस कार्यक्रम के लिए लगभग 100 पूर्व छात्र एकत्र हुए। कुछ छात्र मुंबई, चेन्नई और नेपाल से बेंगलुरु आये। शनिवार शाम को एक यादगार पुनर्मिलन के लिए पूर्व छात्र एकत्र हुए थे।पार्टी हॉल पुरानी यादों और उत्साह से भरा हुआ था। एक्स-वेस्टकॉटियन अलुम्नाई  एसोसिएशन द्वारा आयोजित पूर्व छात्रों की बैठक में विभिन्न बैच के पूर्व छात्रों को अपने स्कूल के दिनों को याद करने, पुराने दोस्तों के साथ फिर से जुड़ने और अपने आल्मा -मैटर  की स्थायी भावना का जश्न मनाने के लिए एक साथ लाया गया।

कार्यक्रम की शुरुआत उपस्थित वरिष्ठ बैच के के सदस्यों द्वारा दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुई। 1980 से 2015 बैच तक का प्रतिनिधित्व रहा। कार्यक्रम की शुरुआत प्रत्येक सदस्य के संक्षिप्त परिचय के साथ हुई। माहौल अनौपचारिक और उत्साह से भरा हुआ था। पूर्व छात्रों ने अपने स्कूल के दिनों को याद करते हुए गीत गाए। विद्यार्थियों ने स्कूल के दिनों के किस्से बेहिचक साझा किए। पुराने दोस्तों के फिर से जुड़ने और अपने स्कूल के दिनों की कहानियाँ साझा करने से माहौल में सौहार्द की भावना भर गई। विविध पृष्ठभूमि और व्यवसायों के पूर्व छात्रों को नेटवर्क बनाने और अनुभवों का आदान-प्रदान करने, नए कनेक्शन और साझेदारी को बढ़ावा देने का अवसर मिला। कॉकटेल डिनर के साथ इस कार्यक्रम का अच्छी तरह से आयोजन किया गया था।

पूर्व छात्रों को एक्स-वेस्टकॉटियन के लोगो वाली टी-शर्ट वितरित की गईं। फोटो सेशन से पहले उन्होंने नई टी-शर्ट पहन ली। पूर्व छात्रों के लोगो की पृष्ठभूमि के साथ एक फोटो बूथ की व्यवस्था की गई थी। पूर्व छात्रों ने अपने बचपन के दोस्तों और नए अलुम्नाई के साथ तस्वीरें खिंचवाईं। डी.जे. की भी व्यवस्था थी । छात्र नवीनतम और पुराने हिट गानों पर थिरकते रहे। पार्टी हॉल हर्षोल्लास और आनंद से भरा हुआ था।कार्यक्रम का समापन केक कटिंग और वोट ऑफ़ थैंक्स के साथ हुआ, जहां पूर्व छात्रों ने जुड़े रहने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की। उन्होंने पूर्व छात्रों की बैठक को शानदार सफलता दिलाने के लिए सभी उपस्थित लोगों और स्वयंसेवकों के प्रति आभार व्यक्त किया और बिशप वेस्टकॉट के छात्रों के बीच एकता और गौरव की भावना को बढ़ावा देने का संकल्प लिया।

BWBS BWGS
बिशप वेस्टकॉट अलुम्नाई-मीट

पार्टी देर रात तक चली और यादों के नए बंधनों से भरी हुई समाप्त हुई। बिशप वेस्टकॉट के पूर्व छात्र ये जानकर खुश हुए कि उनका आल्मा- मैटर फल-फूल रहा है, और उनकी विरासत वर्तमान और भविष्य के छात्रों के दिलों में जीवित है। एलुमनाई मीट सिर्फ एक पुनर्मिलन नहीं था बल्कि बिशप वेस्टकॉट और उसके उल्लेखनीय पूर्व छात्रों की स्थायी भावना का एक प्रमाण पत्र था।

–  सत्यम् सिन्हा (स्कूल कैप्टन, 1997)

https://amzn.to/3UqQRQa

One Comment

  1. K Sanyal

    Decent coverage of the meet. Vishal Sinha deserves a big appreciation to organise such a grand meet in the year the Girls School celebrating her gala Centenary festival. Special Words of appreciation for Satyam to describe the entire meet in DEVNAGARI script on the auspicious day of HINDI DIVAS. I wish ALL THE BEST to all the WESTCOTTIANS of yesteryears💐

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *